सरकारी ऑफिसों में ईयरफोन-हेडफोन पर लगेगा बैन

यूपी के सरकारी कार्यालयों में ईयर फोन और हेडफोन के इस्‍तेमाल पर रोक लगेगी. घंटों ईयर फोन के इस्‍तेमाल से होने वाली दिक्‍कतों को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग चिंतित है. प्रमुख सचिव स्‍वास्‍थ्‍य ने सभी मंडलायुक्‍त और डीएम को पत्र लिखकर बिना वजह ईयरफोन के इस्‍तेमाल करने पर रोक लगाने को कहा है.

Lucknow: यूपी के सरकारी कार्यालयों में ईयर फोन और हेडफोन के इस्‍तेमाल पर रोक लगेगी. घंटों ईयर फोन के इस्‍तेमाल से होने वाली दिक्‍कतों को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग चिंतित है. प्रमुख सचिव स्‍वास्‍थ्‍य ने सभी मंडलायुक्‍त और डीएम को पत्र लिखकर बिना वजह ईयरफोन के इस्‍तेमाल करने पर रोक लगाने को कहा है.  स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने सभी मंडलायुक्‍त और डीएम को पत्र लिखा है. उन्‍होंने लिखा कि बेवजह ब्‍लूट्रूथ, ईयरफोन और हेडफोन का उपयोग करने वालों को जागरूक करने की जरूरत है. उन्‍होंने लिखा है कि बिना वजह ईयरफोन और हेडफोन इस्‍तेमाल करने वालों रोक लगाई जाए. घंटों ईयरफोन लगाए रखने से अस्‍थाई तौर पर सुनने की क्षमता भी खत्‍म हो रही है.

दो घंटे से ज्‍यादा इस्‍तेमाल पर लगे रोक 
प्रमुख सचिव स्‍वास्‍थ्‍य विभाग पार्थ सारथी सेन शर्मा ने कहा कि आवश्‍यकता पड़ने पर 50 डिसिमल वॉल्‍यू सहित ईयर फोन और हेडफोन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. रोजाना दो घंटे से अधिक ईयर फोन इस्‍तेमाल पर रोक लगाई जाए. इतना ही नहीं बच्‍चों को ऑनलाइन गेमिंग और तेज आवाज में हेडफोन इस्‍तेमाल करने से रोकने की बात कही है. उन्‍होंने कहा कि एक बार सुनने की क्षमता जाने पर दोबारा श्रवण शक्ति नहीं आ पाती.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *